पैन कार्ड बनाना सीखे सिर्फ 2 मिनटों मैं
भारत में परमानेंट अकाउंट नंबर यानि पैन कार्ड एक
महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है। 50,000 रुपये से ऊपर की राशि होने पर आयकर रिटर्न दाखिल
करने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी और यहां तक कि एक बैंक में खाता खोलने के लिए भी यह जरुरी होता है।
पैन कार्ड भारत में पहचान का एक वैध प्रमाण होता है और इसे भारत के नागरिकों
(नाबालिकों सहित), अनिवासी भारतीयों (NRI) और यहां तक कि विदेशी
नागरिकों को भी जारी किया जा सकता है। लेकिन इन लोगों के लिए आवेदन की प्रक्रिया
अलग-अलग होती है। किन्तु यदि आप एक भारतीय नागरिक है और सोच रहे हैं कि आप Pan Card Ke Liye Online
Apply Kaise Kare, तो इस पोस्ट में हम आपको
इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।
Pan Card Kya Hai
पैन कार्ड एक विशिष्ट पहचान
पत्र है, और
यह सभी तरह के वित्तीय लेन-देन में बहुत जरूरी होता है। पैन कार्ड में 10 अंकों की अल्फान्यूमेरिक
संख्या होती है, जो
कि Income Tax Department (आयकर विभाग) के द्वारा
निर्धारित की जाती है।
यह प्रक्रिया Central
Board For Direct Taxes (CBDT) के अंतर्गत आती है, 1जनवरी 2005 से आपके किसी भी चालान के
साथ पैन कार्ड को बताना जरूरी हो गया है। पैन कार्ड भी आपके डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के आकार का ही होता है, और इसमें आपकी जरूरी
डिटेल्स जैसे- आपका नाम, जन्म
दिनांक, पिता
का नाम, आपके
हस्ताक्षर, आपका
फोटो भी इसमें होता है।
पैन कार्ड एक ऐसा आईडी कार्ड है, जो किसी
भी आर्थिक लेन-देन में बहुत जरुरी होता है। सभी देशों में रह रहे लोगों के लिए
उनके पहचान पत्र का होना बहुत जरुरी है, क्योंकि
उनके पहचान पत्र के द्वारा ही यह पता लगाया जाता है कि वह
कौन से देश का नागरिक है। सरकार ने देश में बहुत से ऐसे पहचान पत्र लागू कर रखे है
जिससे देश में रह रहे लोगो की पहचान होती है जैसे- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि।
Pan Card Kaise Banwaye
पैन कार्ड बनवाना बहुत ही
आसान है, और
पैन कार्ड आसानी से बन भी जाता है। Income Tax Department (आयकर विभाग) ने सभी शहरों
में पैन कार्ड बनवाने की सुविधा उपलब्ध करवा रखी है, अगर आप खुद अपना पैन कार्ड
बनवाना चाहते है तो आपको Form 49a भरना पड़ेगा।
यह फॉर्म आपको आपके ही शहर
में किसी भी ऑनलाइन शॉप पर मिल सकता है, और अगर आप फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है तो आप आयकर विभाग
की वेबसाइट www.tin-nsdl.com से भी डाउनलोड कर सकते है।
Pan Card Ke Liye Document
आपको पैन कार्ड बनवाने के
लिए फॉर्म में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी लगाना जरुरी होता है, हम आपको बता देते है की पैन
कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज लगाना जरुरी है। आप इन दस्तावेज में से किसी भी
दस्तावेज को फॉर्म पर लगा सकते है।
Identity Proof
आप पहचान प्रमाण के तौर पर
अपना राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि लगा सकते है।
Address Proof
आप एड्रेस प्रूफ के लिए
अपना पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड लगा सकते
है।
Date Of Birth Proof
इसमें आप आपका जन्म प्रमाण पत्र, आपकी 10वीं –12वीं की मार्कशीट भी लगा सकते
है।
आपको एक बात और बता दे की, Pan
Card Ke Liye Age निर्धारित
नही है, किसी
भी उम्र का कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड बनवा सकता है, चाहे फिर नाबालिग भी क्यों
ना हो वह पैन कार्ड का आवेदन कर सकता है लेकिन नाबालिग सीधे अपने पैन कार्ड के लिए
आवेदन नही कर सकते, इसके
लिए उनके माता-पिता पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।
Pan Card Ke Liye Online
Apply Kaise Kare
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे
पहले हमे NSDL (National Securities Depository)की वेबसाइट पर जाना होगा, इस साइट से आप पैन कार्ड के
लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आगे बताई गयी इन स्टेप्स को फॉलो करे।
Step 1: Visit NSDL Website
Pan Card Online Apply करने के लिए आपको NSDL की इस लिंक www.onlineservices.nsdl.com पर जाना होगा। अब इस लिंक
पर जाने के बाद “Apply Online” को सिलेक्ट करे।
Step 2:
Select Details
·
Application Type – इसमें New
PAN – “Indian Citizen (Form 49A)” का चयन करे अगर आप विदेश में रहते है तो Foreign
Citizen (Form 49AA) का चयन करे।
·
Category – आपको जिस पैनकार्ड की
आवश्यकता है उस केटेगरी को चुने अधिकतर लोग यहां “Individual” होगा।
·
Application Information – इसके बाद अब अपनी Personal
Details जैसे-
नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि भरे, कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर
क्लिक करें।
Step 3: Choose Any One
अब आपके पास तीन विकल्प है –
·
Submit Digitally Through e-KYC & e-sign (Paperless)
·
Submit Scan Images Through e-sign (NSDL e-GOV)
·
Forward Application Documents Physically
·
यहां हम तीसरा वाला विकल्प (Forward
Application Documents Physically) चुन रहे है।
·
Step 4: Fill Details
·
अब आपके सामने फॉर्म आ जाएगा, जिसे आप मेरे द्वारा बताई
गई डिटेल्स के अनुसार भरे। इस फॉर्म में आपका नाम, पिता का नाम, पता, आयु, लिंग आदि की जानकारी को
भरे।
·
Step 5: Enter AO Code
·
अब आपको जो कॉलम दिखाई देगा उसमे आप अपने शहर का AO
Code भर
दे, AO Code का मतलब होता है आपके शहर का कोड जहाँ आप रहते है।
·
Step 6: Payment
·
आपके द्वारा सारी जानकारी भरने के बाद आप Payment पेज पर रिडाइरेक्ट हो
जायेंगे, अब आपको भुगतान (Payment) करना है, आपको लगभग 120 रुपये का भुगतान करना होगा, भुगतान करने के बाद फॉर्म को Submit
कर
दे।
·
Step 7: Print Form
·
अब आप इस फॉर्म का प्रिंट निकाल ले, अब इस पर आपके 2 पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर
अपने हस्ताक्षर कर दे।
·
Step 8: Send Form
·
अब इस फॉर्म में आपका पता और दस्तावेज लगाकर आयकर विभाग को
भेजना होगा। इस फॉर्म पर Application For Pan लिखे और ITD को भेज दे, फॉर्म को ऑनलाइन भरने के
बाद 15 दिन के अंदर भेजना जरुरी होता है।
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